इस भयंकर हादसे के बाद अब तक 18 ट्रेनें रद्द कर दी गईं हैं. साथ ही 22 ट्रेनों का रास्ता बदल दिया गया है. ईस्ट कोस्ट रेलवे के सीपीआरओ बिस्वजीत साहू की तरफ से यह जानकारी दी गई. विजयनगरम जिले में ट्रेन दुर्घटना के बाद नौ ट्रेनों को विजयवाड़ा-नागपुर-रायपुर-झारसुगुड़ा-खड़गपुर के रास्ते डायवर्ट किया गया.

यह दुर्घटना कैसे हुई, इसकी जांच की जा रही है. इसके सटीक करणों का पता नहीं चल सका है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, विशाखापत्तनम-पलासा ट्रेन कंटाकापल्ले और अलामंदा के बीच धीरे-धीरे चल रही थी. दूसरी ट्रेन भी उसी रूट पर जा रही थी.

पूर्वी तटीय रेलवे (ईसीआर) के अधिकारियों ने कहा कि रविवार शाम 7 बजे के करीब विशाखापत्तनम से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर कांतपल्ले में पलासा पैसेंजर ट्रेन ने रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी, जिससे उसके तीन डिब्बे पटरी से उतर गए.

विजयनगरम की कलेक्टर एस नागलक्ष्मी से मिली जानकारी के अनुसार रेल हादसे में कम से कम 50 लोग घायल हुए हैं. घायलों को विशाखापत्तनम और विजयनगरम के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने हादसे पर दुख जताते हुए अधिकारियों को राज्य के मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये और घायलों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का निर्देश दिया.

ईसीआर ने हादसे से जुड़ी जानकारी देने के लिए हेल्पलाइन कायम की है. जिन रेलगाड़ियों को रद्द या डायवर्ट किया गया है, उनमें 28.10.2023 को मंगलुरु से चली ट्रेन संख्या 22852 मंगलुरु सेंट्रल-संतरागाछी एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग से चलेगी. इसी तर्ज पर 29.10.2023 को एसएमवी बेंगलुरु से चली ट्रेन संख्या 12246 एसएमवी बेंगलुरु-हावड़ा दुरंतो एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग से चलेगी. ऐसे ही 29.10.2023 को तिरूपति से चली गाड़ी संख्या 20890 तिरुपति-हावड़ा एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग से चलेगी.

जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें ट्रेन संख्‍या 22860 एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-पुरी एक्सप्रेस 30 अक्टूबर, ट्रेन संख्‍या 17244 रायगड़ा-गुंटूर एक्सप्रेस, ट्रेन संख्‍या 17240 विशाखापत्तनम-गुंटूर एक्सप्रेस 31 अक्टूबर शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here